Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Mars Transit 2023 का सिंह की उग्र राशि में सभी 12 राशियों पर प्रभाव

मंगल देव द्वारा प्रतिष्ठित मंगल ग्रह वेदिक ज्योतिष में अत्यंत उग्र ग्रह माना जाता है। मंगल क्रोध, साहस, साहसिकता, शौर्य, हथियार, बंदूकबाजी, ताक़त, रासायनिक पदार्थ, जीवन शक्ति, रियल एस्टेट, सुरक्षा कर्मी और आग जैसे कई विषयों को प्रतिष्ठित करता है।

effects-of-mars-transit-2023-in-leo

किसी व्यक्ति के कुंडली का विश्लेषण करते समय एक ज्योतिषी मंगल की स्थानन को बहुत महत्व देता है क्योंकि यह ग्रह संभावित है कि एक व्यक्ति के जीवन के किसी भी क्षेत्र के तराजू को एक सीधे किनारे से दूसरे सीधे किनारे घुमा दे बिना बहुत तेज़ी से। इसके बाद, स्पष्ट कारणों के लिए, मंगल के ग्रह बेल्ट में अस्थायी गति भी ज्योतिषीय विश्लेषण के दौरान एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन जाती है जब एक व्यक्ति की कुंडली को समझा जाता है।

मंगल का सिंह राशि में स्थानांतरण 2023

मंगल 1 जुलाई 2023 को सुबह 02:15 बजे से लियो राशि में स्थानांतरित हो रहा है और 18 अगस्त 2023 को दोपहर 03:55 बजे तक उसी राशि में रहेगा। जो कि सूर्य द्वारा नियंत्रित होता है, लियो एक आग्नेय राशि है और मंगल भी जो आग को प्रतिष्ठित करता है, इस स्थानांतरण के दौरान अपनी तीव्र प्राकृतिक गुणधर्मों को बढ़ाएगा। इसलिए, यह मंगल का सिंह राशि में अवधि तीव्र होगी और सभी को अत्यधिक सतर्कता की जरूरत होगी।

इस स्थानांतरण को और भी खतरनाक बनाने वाली बात यह है कि शनि जो कि खुद के राशि मकर में स्थानांतरित हो रहा है, सिंह राशि में मंगल के साथ सहभागी और सीधे योग बना रहा है। अब, हम सभी जानते हैं कि शनि धीमी गति को दर्शाता है और दूसरी ओर मंगल तेजी और अशांति को प्रतिष्ठित करता है। इसलिए, इन दो ग्रहों का मिलनबद्ध योग जो कि अपने प्राकृतिक गुणधर्मों के मामले में एक दूसरे के पूरक हैं, बहुत सारे लोगों के जीवन में बड़ी हड़ताल पैदा करेगा जो उनके जीवन के किसी भी, कई भी या यहां तक कि सभी क्षेत्रों के संबंध में होगी।

मंगल ग्रह शांति पूजा

2023 में सिंह राशि में मंगल के स्थानांतरण के दौरान उच्चाकट और विरोधात्मक ऊर्जाओं के संबंध में ब्रह्माण्डिक अशांति से खुद को सुरक्षित रखना विवेकपूर्ण है। आपको अपने नाम पर किये जाने वाले मंगल ग्रह शांति पूजा कराने का अद्भुत अवसर प्रदान करता है। इस प्रमाणित समय प्रबल पूजा या पवित्र धार्मिक अनुष्ठान द्वारा आपको 'मंगल देव' का समर्पण किया जाएगा और वह आपको अपनी कृपा देंगे जो प्लेनेट मंगल के तेज़ प्रभावों को शांत करेगी जो आपके लिए अन्यथा बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं।

इसलिए, और देर न करते हुए, चलिए हम सभी 12 लग्न राशियों के लोगों पर 2023 में सिंह राशि में मंगल के स्थानांतरण के प्रभावों पर नज़र डालें!

मेष राशि

मंगल आपकी कुंडली के 5वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से सम्पूर्ण बुद्धिमत्ता, प्यार, बच्चे और स्पष्टीकरण को सूचित करता है। इस समय मंगल आपकी उम्मीदों और अहंकार को बढ़ाएगा। प्यार के भाव में मंगल आपकी कुंडली में गलतफहमियां पैदा करेगा। हालांकि, स्पष्टता बनी रहेगी और आपके साथी के साथ आपका समय अच्छा रहेगा। अगर आप माता-पिता हैं, तो अपने बच्चों पर नज़र रखें और उनकी संगठन की जांच करें। यह एक ऐसी अवधि है जब आपको व्यावसायिक विकास के अवसरों के साथ सामर्थ्य प्राप्त हो सकता है, लेकिन अंततः चीजें प्रारंभ में वादा करती हुईं इतनी उम्मीदवार नहीं साबित हो सकती हैं। अपने स्वभाव पर नज़र रखें। छात्रों या जिनका शोध कार्य हैं, के लिए यह एक अच्छा समय है।

उपाय: उन्नति के लिए शिक्षा या खेल में महत्वपूर्ण होने वाले बच्चों की मदद करें।

वृषभ राशि

मंगल आपकी कुंडली के 4वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से घर, देश, मातृभूमि, माता, वाहन और हृदय को सूचित करता है। यह आपके लिए एक अनुकूल गति नहीं होगी। इस समय आपको उच्च स्तर की चिंता का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आपके घर के समाचार चिंताजनक होंगे। आपकी सुख और सुविधाओं में कमी आएगी। हालांकि, आर्थिक लाभों के संदर्भ में यह अवधि आपके लिए अच्छी है। नई नौकरी की संभावनाएं काफी हैं। उसके साथ ही, ध्यान दें कि आपकी सामाजिक छवि या प्रतिष्ठा को कलंकित होने का खतरा है। यह IT पेशेवरों के लिए एक अनुकूल अवधि नहीं है। आपके लिए संयमित कठिन काम ही मंत्र है अगर आप चाहते हैं कि परिस्थितियाँ आपके नियंत्रण में बनी रहें। इस समय वास्तु बिक्री/खरीद करने से बचें क्योंकि आपको अच्छा सौदा नहीं मिलने की संभावना है।

उपाय: यदि कोई हनुमान मंदिर है जिसमें कुछ सुधार की आवश्यकता है, तो उस पवित्र कार्य में अपनी योगदान दें, जैसा कि आप कर सकते हैं।

मिथुन राशि

मंगल आपकी कुंडली के 3वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से संचार, छोटे भाई-बहन, साहस, छोटे यात्राओं और संघर्ष को सूचित करता है। हालांकि मंगल आपके लिए 'कारक' ग्रह नहीं है, फिर भी इस स्थानांतरण के दौरान आपके व्यक्तित्व में साहस का एक बहुत मजबूत तत्व जुड़ जाएगा। आपके प्रयास सही दिशा में चलेंगे और आप सफलता का स्वाद चखेंगे, प्रतिष्ठित काम करें। यदि आप छात्र हैं, तो आपकी शैक्षिक दिशा में सांकेतिक सुधार होगा और आपको उस सहायता की पूरी आवश्यकता मिलेगी जो आपको चाहिए। आपके लिए धन प्राप्ति सूचित होती है और यदि आप कर्ज में हैं, तो इस समय आपका बोझ बहुत अधिक हल्का हो जाएगा। यदि आप पुलिस या सेना में नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह अवधि आपके लिए अनुकूल है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

उपाय: अपनी संख्या के अनुरूप आवश्यकताओं के साथ गरीबों को आहार प्रदान करें।

कर्क राशि

मंगल आपकी कुंडली के 2वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से वाणी, परिवार, जमा हुआ धन, मुंह और खाने की आदतों को सूचित करता है। आपका बुद्धि बढ़ेगा, लेकिन आपकी वाणी में कड़वाहट भी बढ़ेगी, जो आपकी स्वभाविकता के खिलाफ है, क्योंकि कर्क लग्न वाले लोग कड़वाहट से बोलने के लिए जाने जाते हैं। आपको सचेत रहना चाहिए कि आप उच्च नैतिक मूल्यों और मजबूत चरित्र को बनाए रखने के लिए संयमपूर्ण प्रयास करें। अब शराब का सेवन कोई भी कीमत पर न करें। आपकी वित्तीय स्थिति काफी मजबूत रहेगी और यदि आप सावधानीपूर्वक जोखिम मूल्यांकन करके और लालच को अपने वित्तीय निर्णयों पर प्रभुत्व न देंकर विपणन गतिविधियों में भी हिस्सेदारी करें, तो आपको लाभ हो सकता है। अपने कार्यालय या पेशेवर स्थान में आपसे छोटे मंडल के प्रति सम्मानपूर्वक रहें।

उपाय: यदि संभव हो तो मंगलवार को एक शिवलिंग को दूध चढ़ाएं।

सिंह राशि

मंगल आपकी कुंडली के प्रथम भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से स्वयं, शरीर, व्यापक व्यक्तित्व और वैश्विक दृष्टिकोण को सूचित करता है। यदि भले ही यह व्यावहारिक लगे, लेकिन यह स्थानांतरण आपके जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों लाएगा। यह आपके व्यापक व्यक्तित्व के स्वतंत्र सोचने की गुणवत्ता में वृद्धि लाएगा, जो अहंकार और फिर क्रोध में बदलेगी। आपको नई अवसरों के बावजूद बिना सोचे-समझे और पहले से निर्धारित निर्णय लेने का सम्भावना है। फिर भी, यह स्थानांतरण विशेष रूप से आपके करियर में नए उपलब्धियों को सूचित करता है। यदि आप बेरोजगार हैं तो यह स्थानांतरण आपको नौकरी प्राप्त करने में मदद करेगा। व्यापार में आपको ठीक लाभ मिलने की संभावना है। आपको बस यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जल्दबाजी न करें।

उपाय: हर दिन भक्तिपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कन्या राशि

मंगल आपकी कुंडली के द्वादश भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से व्यय, अस्पतालीकरण, कारागार और विदेशी बसेरे को सूचित करता है। इस समय आपको अपर्याप्त और अपरिहार्य खर्च हो सकते हैं। अपने स्वास्थ्य का अच्छा ध्यान रखें। आपको अपने क्रोध के कारण मुसीबत में पड़ सकते हैं। इस स्थानांतरण से आपके वैवाहिक जीवन को नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप अपने पति या पत्नी के साथ अनावश्यक विवादों में पड़ सकते हैं, जिन्हें आप बाद में पछताएंगे। चुनौतियां आपको सभी ओर से घेर लेंगी। सार्वजनिक स्थानों में अपने व्यवहार पर ध्यान दें। आपका क्रोध आपको गंभीर समस्याओं में फंसा सकता है, जो आपकी छवि और प्रतिष्ठा को क्षति पहुंचाएंगे, इसलिए अपना क्रोध नियंत्रित रखें। इस समय बड़े प्रतिबद्धताओं से बचें और सतर्क रहें कि आप किससे और क्या संबंध बना रहें हैं।

उपाय: किसी वृद्धाश्रम को धन या संसाधनों के रूप में धारण करें।

तुला राशि

मंगल आपकी कुंडली के ग्यारहवें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से लाभ, इच्छाओं की पूर्ति, मित्र, सामाजिक संजालन, चाचा और बड़े भाई-बहन को सूचित करता है। यह आपके लिए एक सामर्थ्यपूर्ण स्थानांतरण है, विशेष रूप से आर्थिक लाभ के दृष्टिकोण से। आप अपनी पिछली, वर्तमान और भविष्य की सभी चिंताओं से मुक्त महसूस करेंगे। अपने लक्ष्यों और इच्छाओं के संबंध में निर्णयक एक्शन लेने के लिए यह समय अनुकूल है, इसलिए योजना बनाएं और कार्यान्वित करें। यदि आप व्यापार में लगे हुए हैं या नौकरी कर रहे हैं तो यह स्थानांतरण आपके लिए एक समान रूप से लाभकारी है। रिश्ते में हो सकती हैं कुछ अंतरविरोधीता अगर आप संबंध में हैं। इसके अलावा, यदि आप माता-पिता हैं, तो अपने बच्चों के साथ व्यवहार करते समय धैर्य प्रदर्शन करें।

उपाय: बैलों को बुधवार को या जब आपके लिए संभव हो, खिलाएं।

वृश्चिक राशि

मंगल आपकी कुंडली के दसवें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से करियर, पेशेवर, नाम, प्रसिद्धि, शक्ति और पद को सूचित करता है। चाहे आप सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी कर रहे हों, आपका प्रदर्शन अत्यधिक उत्कृष्ट होगा। सभी ओर से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और आप कई सफलता के मार्ग देखेंगे, हालांकि, चीजें वैसी नहीं हो सकतीं जैसी आपने पहले सोचा था, लेकिन फिर भी, आपको अपने करियर के ग्राफ को उच्चतर मिलेगी। इस समय आप बहुत ही ऊर्जावान और प्रेरित महसूस करेंगे। जो कुछ पहले प्राप्त नहीं हो सकता था, अब आपके पहुंच में लगेगा। हालांकि, धरती पर बने रहने और उत्साह में ले जाने से बचें। रियल एस्टेट सौदों में लाभकारी होगी।

उपाय: इस स्थानांतरण के सकारात्मक प्रभावों को और बढ़ाने के लिए, एक अनाथाश्रम को धन या संसाधन दान करें।

धनु राशि

मंगल आपकी कुंडली के नवम भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्राथमिक रूप से भाग्य, आध्यात्मिकता, उच्च शिक्षा और विदेशी यात्राओं को सूचित करता है। आपके अनियोजित खर्च बढ़ेंगे, लेकिन उनमें से अधिकांश आध्यात्मिक प्रयासों पर होंगे, जो आपके जीवन में मन की शांति लाएंगे। आपको सही मार्गदर्शन मिलेगा और भाग्य आपके साथ होगा, लेकिन आपकी उम्मीदों के तरीके से नहीं। कुछ चिंता होगी, लेकिन आप इसे अपने निर्णय लेने की प्रक्रिया पर प्रभाव नहीं डालने देंगे। बेकार के वाद-विवाद में पड़ने से बचें क्योंकि वे आपको सफलता के मार्ग से हटा सकते हैं। आपके लिए दूरस्थ यात्राएं योजित हैं, जो आपके जीवन में नए रास्ते खोलेंगी। आपके कार्यस्थल पर आपकी प्रदर्शन को सवाल किया जा सकता है, लेकिन चिंता न करें, आपके वरिष्ठ अधिकारियों का समर्थन होगा। परिवार और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन स्थापित करें।

उपाय: जरूरतमंद छात्रों को किताबें और स्टेशनरी दान करें।

मकर राशि

मंगल आपकी कुंडली के 8वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्रमुख रूप से आकस्मिक लाभ या हानि, ससुराल, हादसे, विरासत और दीर्घायु का प्रतीक होता है। इस समय में आपको बहुत सतर्क रहने की अत्यंत महत्वपूर्णता है। आपके घर में शांति और समझौते की हानि का सामना करने की संभावना है। इस समय आपका कोई दोस्त आपको धोखा दे सकता है। इस अवधि में आकस्मिक लाभ की संभावना है, लेकिन गाड़ी चलाते समय आपको अत्यधिक सतर्क रहना चाहिए। किसी भी साहसिक या शारीरिक तनावपूर्ण बाहरी गतिविधि में शामिल न हों, क्योंकि चोट लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। आपके परिवार के बड़ों के साथ आपके आंशिक समझौते हो सकते हैं, जो किसी आदिवासी संपत्ति या विरासत के संबंध में हो सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा समय नहीं है। अपने पाचन और संचार प्रणाली की अतिरिक्त देखभाल करें। अपने माता-पिता से सलाह लेने के बाद ही सभी मुख्य कदम उठाएं।

उपाय: पूरी ईमानदारी से भगवान हनुमान की पूजा करें और मंगलवार को एक हनुमान मंदिर के बाहर गरीबों को मिठाई बांटें।

कुंभ राशि

मंगल आपकी कुंडली के 7वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्रमुख रूप से पति, व्यापार और साझेदारी का प्रतीक होता है। आप उत्तेजनापूर्वक होंगे और अपने कार्यों को तेजी से पूरा करेंगे, जो आपके लिए विपरीत प्रभावशाली होगा। यदि आप व्यापारी साझेदारी में हैं, तो मतभेदों की वजह से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, आपके पति/पत्नी के साथ कुछ तकरार भी हो सकती है, इसलिए यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप विवादों में पड़ने से बचें और समझौते की सुनिश्चित करने के लिए शांति बनाए रखें। इस समय में आपको अपने सहयोगियों या साझेदारों से मदद नहीं मिलेगी और अपने नौकरी या व्यापार को बहुत चुनौतीपूर्ण पाएंगे।

उपाय: अपने नाम पर एक रुद्राभिषेक पूजा करवाएं।

मीन राशि

मंगल आपकी कुंडली के 6वें भाव में स्थानांतरित होगा, जो प्रमुख रूप से नौकरी, प्रतिस्पर्धा, बीमारी, मुकदमा, ऋण और शत्रुओं का प्रतीक होता है। आपकी जीवन में दुश्मनता और कर्ज बढ़ेंगे। यह आपके स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण अवधि है, इसलिए किसी भी स्वास्थ्य संबंधित लक्षणों को हल्के मत लें और एक सख्त आहार और व्यायाम दिनचर्या का पालन करें जो आपके लिए उपयुक्त हो। भाग्य आपके पक्ष में होगा, परन्तु आपको अपने जीवन के सभी पहलुओं पर सतर्क रहना होगा। हर हाल में जल्दबाजी में कार्रवाई करने से बचें। अपने क्रोध को नियंत्रित न करने की दाम पूरी चुकानी पड़ेगी। कानून और नियमों को हल्के मत लें, अन्यथा आपकी कानूनी मुसीबत में फंसने का सामना करना पड़ेगा। आपके प्रतिद्वंद्वी आपको अधिकार में लेने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपकी शांत और गणितीय दृष्टिकोण आपको विजयी बनाएगी। किसी भी परेशानीपूर्ण स्थिति से बाहर निकलने में समस्या होने पर अपने माता-पिता से परामर्श लें। संयम बनाए रखें।

उपाय: प्रतिदिन भगवान हनुमान की भक्तिभाव से पूजा करें और मंगलवार को एक शिवलिंग पर अनार का रस चढ़ाएं।

तो, यह था लियो में 2023 में मंगल के स्थानांतरण के आम अपेक्षित परिणाम सभी 12 लग्न राशि के लोगों के लिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि मंगल आपको कैसे प्रभावित करेगा और आपकी खुद की कुंडली के लिए विशेष उपाय क्या हैं जो मंगल के सुरक्षित और वास्तव में सकारात्मक स्थानांतर का परिणाम देंगे, तो अपनी व्यक्तिगत कुंडली को पूरी तरह से विश्लेषित करने के लिए ज्योतिषी से बात करने के लिए संपर्क करें। अत्युत्तम अनुभवी ज्योतिषी से जीवन परिवर्तनकारी ज्योतिषीय मार्गदर्शन मांगें और जीवन में सूचित निर्णय लेने में मदद प्राप्त करें!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad