Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर में डीएम-एसपी और एमएलसी ने अधिकारियों और कर्मचारियों संग योगाभ्यास

9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस" या "हर आंगन योग" के अवसर पर जिले में विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इसी श्रृंखला में, गाजीपुर में पुलिस लाइन पर योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि में विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल, जिलाधिकारी आर्यका अखौरी और पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

doctors-and-madrasas-of-ghazipur-also-celebrated-international-yoga-day

इसके बाद एमएलसी, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक द्वारा योग प्रशिक्षकों की निगरानी में योगाभ्यास किया गया। योगाभ्यास में सभी अधिकारी और कर्मचारी, विभिन्न संस्थाओं के लोग तथा बच्चे शामिल थे। अंत में योगाभ्यास से होने वाले लाभों के बारे में सभी को बताया गया।

गाजीपुर के चिकित्सकों ने भी किया योगाभ्यास

दूसरी ओर, जनपद के चिकित्सा संवर्ग के तत्वाधान में, गाजीपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक योग शिविर का आयोजन रामजानकी विद्यालय के लंका मैदान में संपन्न किया गया। योग शिविर का उद्घाटन संस्था के संरक्षक डॉ. ए.के. मिश्रा ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस शिविर में, योग से संबंधित जानकारी को शिक्षक के रूप में डॉ. बच्चन यादव ने प्रदान की और उपस्थित समूह को योग का प्रदर्शन किया।

शिविर में संगठन के जिलाध्यक्ष और डॉ. जे.एस. राय ने बताया कि योग हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और यह स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक है। संगठन के सचिव डॉ. जे.के. यादव ने कहा कि हमें रोजाना कम से कम आधे घंटे योग करना चाहिए, जिससे उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, मानसिक रोग आदि में बहुत लाभ मिलता है।

ये लोग मौजूद रहे। संगठन के संयोजक डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि जेएमएफ चिकित्सा संवर्ग हमारी पहचान है और हमारी संगठन कदाचार, जनहित और अच्छी सेवाओं के मुद्दों पर आगे रहती है। हमें इस योगाभ्यास को आगे भी बढ़ाना चाहिए, जिससे हम और अन्य लोग इससे लाभान्वित हो सकें। योग शिविर में मुख्य रूप से डॉ. राजेश राय, डॉ. मृत्युंजय सिंह, आर.एम. राय, संजय विश्वकर्मा, निकेत तिवारी, मो. अफ़्ज़ल, ओम जी आदि उपस्थित रहे।

मदरसे में भीम मनाया गया योग दिवस। वहीं मदरसा दारुल उलूम कादरिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम कुरान की तिलावत के साथ शुरू किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में मदरसे से जुड़े हुए सभी छात्रों के साथ ही टीचर और अन्य लोगों ने योग किया। इस योगा के दौरान बताया गया कि हम मुस्लिम नमाज पढ़ते हैं और नमाज के दौरान हम कई तरह के सजदे भी करते हैं और इसी सजदे में योग भी छिपा हुआ है।

अगर कोई मुसलमान पांच वक्त की नमाज पढ़ता है, तो वह प्रतिदिन 5 बार योगा करता है और ऐसे लोग स्वास्थ्यवर्धक भी रहते हैं। दारुल उलूम कादरिया के प्रिंसिपल ने बताया कि उनके मदरसे में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के आदेशों के अनुसार एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें कई तरह के योगा कार्यक्रम हुए।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

भदौरा ब्लाक परिसर में खंड विकास अधिकारी राजेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें योग गुरु श्रीनिवास कुशवाहा ने मौजूद अधिकारी कर्मचारी और गणमान्य लोगों को विभिन्न योगासनों के बारे में जानकारी दी।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनजागरूकता के तहत तहसील क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग गुरु द्वारा विभिन्न आसनों के बारे में जानकारी दी गई, साथ ही उन्हें उसका अभ्यास भी कराया गया। इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी राजेश श्रीवास्तव, सचिव संगीता कुशवाहा, नितेश सिंह आदि सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad