Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जमानियां में नवनिर्मित पानी-टंकी से 6 महीनें बाद भी नहीं शुरू पेयजल आपूर्ति

गाजीपुर जिले के जमानियां क्षेत्र में शासन के निर्देश पर करीब तीन करोड़ की लागत से नवनिर्मित पानी टंकी से 6 महीने बाद भी जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते पेयजल आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है। जिससे यह नव निर्मित पानी टंकी शो पीस बनकर रह गई है।

zamania-news-supply-did-not-start-even-after-six-months-from-the-newly

हैंड पम्प से निकलने वाले पानी आर्सेनिक युक्त

जिसके चलते सेनानियों के इस गांव के लोगों को दशकों बाद भी शुद्ध पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड रहा है। इसके बावजूद जल निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी जल्द पेयजल आपूर्ति को लेकर लापरवाह बने हुए है।मालूम हो कि पटकनियां में वर्षों पहले भूगर्भ एवं जल विभाग के द्वारा सर्वेक्षण में हैंड पम्प से निकलने वाले पानी आर्सेनिक युक्त पाया गया था। जिसकी रिपोर्ट टीम ने शासन को प्रेषित कर दिया।

मामले को गम्भीरता से लेते हुए शासन ने पटकनियां गांव में शुद्ध एवं आर्सेनिक मुक्त पानी उपलब्ध कराने के लिए 2019 में हर घर जल नल योजना के तहत तीन करोड़ की लागत से 250 किलो लीटर (दो लाख पच्चास हजार लीटर) क्षमता वाले पानी टंकी का निर्माण करने के लिए साढ़े तीन करोड़ की धनराशि मंजूर की थी।

ग्रामीणों ने बताया कि करीब तीन साल बाद 2022 अक्टूबर महीने में इसका निर्माण पूरा हो सका। सबसे हैरानी की बात है कि पाइप लाइन बिछाए जाने के 6 महीने बाद भी अभी तक आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी। लोगों ने बताया कि ग्रामीण पेयजल के लिए हैंड पम्प से निकलने वाले दूषित जल के भरोसे प्यास बुझाने को मजबूर है। कहा कि जल्द आपूर्ति शुरू किया जाए, ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके।

करीब बारह हजार की आबादी वाले पटकनियां गांव में करीब 700 परिवार निवास करते है। इसके लिए महकमें के द्वारा कई महीने पहले ही करीब 13 किमी लम्बी भूमिगत पाइपलाइन बिछा दी गई। लेकिन महकमें की उदासीनता के चलते आपूर्ति अभी तक शुरू नहीं हो सका है। डीएम आर्यका अखौरी ने बताया कि जल्द ही आपूर्ति शुरू कर दी जायेगी। लापरवाही पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad