Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जाने दिलदारनगर फतेहपुर बाजार के बारे में विस्तार से

दिलदारनगर फतेहपुर बाजार यूपी के गाजीपुर जिले में एक नगर पंचायत शहर है। दिलदारनगर फतेहपुर बाजार/ Dildarnagar Fatehpur Bazar शहर 11 वार्डों में विभाजित है जिनके लिए हर 5 साल में चुनाव होते हैं। दिलदारनगर फतेहपुर बाजार नगर पंचायत की आबादी 12,855 है, जिसमें से 6,721 पुरुष हैं और 6,134 महिलाएं हैं, जैसा कि भारत की जनगणना 2011 की रिपोर्ट में जारी की गई है।

know-in-detail-about-dildarnagar-fatehpur-bazar

0-6 वर्ष की आयु वाले बच्चों की जनसंख्या दिलदारनगर फतेहपुर बाजार (एनपी) की कुल जनसंख्या का 12.35% यानी 1587 है। दिलदारनगर फतेहपुर बाजार नगर पंचायत में, महिला लिंग अनुपात राज्य औसत के 912 के खिलाफ 913 है। इसके अलावा, दिलदारनगर फतेहपुर मार्केट में बाल लिंग अनुपात उत्तर प्रदेश राज्य के 902 के मुकाबले लगभग 889 है। फतेहपुर बाजार शहर का साक्षरता दर राज्य औसत के 67.68% से 87.48% ऊंचा है। दिलदारनगर फतेहपुर मार्केट में पुरुष साक्षरता दर लगभग 93.32% है जबकि महिला साक्षरता दर 81.10% है।

दिलदारनगर फतेहपुर बाजार नगर पंचायत के पास 1,840 से अधिक घरों का पूरा प्रशासन है, जिसमें वह जल और सीवरेज जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराती है। यह बाजार नगर पंचायत सीमाओं के भीतर सड़कें बनाने और इसकी अधिकार क्षेत्र में आने वाली संपत्तियों पर कर लगाने की भी अधिकृत है।

इतिहास के बारे में 

दिलदारनगर उत्तर प्रदेश, भारत के गाजीपुर जिले में स्थित एक नगर पंचायत और एक शहर है। दिलदारनगर एक विकासशील और नया शहर है। यह वाराणसी से 70 किलोमीटर और गाजीपुर से 20 किलोमीटर की दूरी पर है। दिलदारनगर यूपी राज्य के गाजीपुर जिले/ Ghazipur District में स्थित एक छोटा सा शहर है। यह गाजीपुर शहर गंगा नदी के किनारे पर स्थित है और यह गाजीपुर शहर से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस शहर का इतिहास और संस्कृति से जुड़ा होने के कारण इसे एक महत्वपूर्ण शहर माना जाता है जिसमें कई मंदिर, मस्जिद और अन्य धरोहर हैं जो भारत के विभिन्न हिस्सों से आने वाले दर्शकों को आकर्षित करते हैं। दिलदारनगर/ Dildarnagar एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक केंद्र भी है जिसमें एक उल्लासित बाजार होता है जहाँ स्थानीय लोग और दर्शक विभिन्न वस्तुओं और उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। 2011 के जनगणना के अनुसार दिलदारनगर की जनसंख्या 12,855 है और इसका क्षेत्रफल लगभग 1000 हेक्टेयर है।

वाराणसी से बक्सर जाने वाले सड़क पर दिलदारनगर स्थित है और यह गाजीपुर से 27 किलोमीटर की दूरी पर है। शहर और स्टेशन के बीच एक टीला है जिसे अखंडा के नाम से जाना जाता है, यहाँ राजा नल का स्थान माना जाता है; पश्चिम में एक बड़ा टैंक दमयंती के प्रसिद्ध रानी के नाम पर रानी सागर कहलाता है।

दिलदारनगर की स्थापना 1698 ईस्वी में राजपूत कुँवर नवाल सिंह द्वारा की गई थी, जिन्होंने इस्लाम अपनाया और अपना नाम राजा दीनदार खान रखा। दीनदार खान ने अपने गांव का नाम दीनदारनगर रखा था, लेकिन ब्रिटिश शासन के समय भारत में गलत उच्चारण के कारण 1839 ईसवी में गांव का नाम दिलदारनगर रखा गया। कुँवर नवाल सिंह बिहार राज्य में स्थित समोहता नामक गांव में रहते थे।

एक दिन मुग़ल सम्राट औरंगज़ेब गांव से गुजर रहे थे और नवाल सिंह के भाई को अपनाकर उनका नाम दानिश खान रख दिया। इसके बाद पूरा परिवार पाकिस्तान के लाहौर में शिफ्ट हो गया और इस्लाम अपनाया, फिर गाजीपुर ज़िले में आए और अखंडा नाम के गांव को 592 सिक्कों में खरीदा जो औरंगज़ेब सम्राट के शासनकाल में 1698 ईस्वी में था और वहां रहने लगा। ब्रिटिश सरकार ने दिलदारनगर जंक्शन रेलवे स्टेशन/ Dildarnagar Junction Railway Station बनाने के बाद दिलदारनगर को 1874 ईसवी में एक नगर बनाया। राजा दीनदार खान ने 1700-1705 सीई के बीच गांव में एक ईद गाह बनवाई थी।

Also Read: दिलदारनगर जंक्शन: गाजीपुर जिले का एक लोकप्रिय रेलवे स्टेशन

कृषि और बुनियादी संरचना

दिलदारनगर में उमस सबट्रॉपिकल जलवायु होता है जिसमें गर्मियों और सर्दियों के तापमान में बड़े अंतर होते हैं। औसत वार्षिक वर्षा 1155 मिमी (44 इंच) होती है। सर्दियों में कोहरा आम होता है, जबकि गर्मियों में लू नाम के गर्म और सूखें हवाओं का प्रचलन होता है। परिसर का भौगोलिक क्षेत्र 1000 हेक्टेयर है। शहर में ईंट बनाना, उर्वरक और कीटनाशक बनाना, पशु पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन जैसे व्यवसाय किए जाते हैं। शहर में व्यक्तिगत तौर पर स्वामित्व वाले तेल मिल, फूल मिल, चावल की चक्की, डाल मिल और चीनी मिल भी होते हैं।

प्रमुख स्कूल और कॉलेज

  • आदर्श विद्यालय इंटर कॉलेज
  • क्रेसेंट कॉन्वेंट स्कूल
  • न्यू शाह फ़ैज़ पब्लिक स्कूल
  • नोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल
  • एसकेबीएम डिग्री कॉलेज

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad