Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अप्रैल महीने में जन्में लोगों के लिए बहुत ख़ास है ये जन्मरत्न

अप्रैल के माह में जन्म लेने वाले भाग्यशाली होते हैं इस महीने के जन्मे लोगों को उनके जन्म रत्न के रूप में सबसे अधिक इच्छित मणि - शानदार हीरे का सौभाग्य प्राप्त होता है। हीरा सबसे महंगे और शानदार मणियों में से एक माना जाता है, जो अप्रैल माह/ April Month में जन्मे लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। इन मणियों के साथ जुड़ी महानता के अलावा, हीरे धारण करने वाले व्यक्ति के जीवन को अंतिम सकारात्मकता से भर सकता है।

in-astrology-april-month-birthstone-significance

प्राचीन लोग मानते थे कि जन्म रत्न रहस्यमय रत्न होते हैं जो चमत्कारी शक्तियों से युक्त होते हैं और जो खतरे और खतरों से बचाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। इन रत्नों को उनकी उपयोगिता और जिस तरह से ये धारण किए जाते थे, उनकी दृष्टि में बहुत उच्च मूल्य था जो धारक के जीवन में आशा का सन्देश फैलाते थे। 

हीरा एक ऐसा रत्न माना जाता है जो सिर्फ एक तत्व, अर्थात कार्बन से बना होता है और यह सबसे कठोर रत्नों में से एक है। कार्बन के परमाणु क्रिस्टल के रूप में मजबूत बंधन होते हैं, जो हीरे को एक मजबूत संरचना प्रदान करते हैं। शब्द "हीरा" यूनानी शब्द 'अदमस' से लिया गया था जो "अभेद्य" का अनुवाद करता है। वास्तव में, हीरा इतना कठोर होता है कि केवल एक और हीरे से ही इसकी सतह काटी जा सकती है।

ये भी पढ़े : आपके जन्म कुंडली के आधार पर इस साल शादी करने का सबसे अच्छा समय

यह अप्रैल जन्मरत्न विभिन्न रंगों में आता है जिनमें पीले, हरे, गुलाबी, नीले आदि शामिल हैं। हीरे की चमक और प्रतिबिंब इसे सबसे मूल्यवान रत्न बनाती है। रंग विकल्पों की ऊंची मांग के कारण, एक रंगहीन हीरे को प्रयोगशाला में उपचारित किया जाता है और उसमें रंग जोड़ा जाता है।

हीरा भारत से अपनी लोकप्रियता प्राप्त कर चुका है जहाँ इसे मुगल साम्राज्य और साम्राज्यवादी काल में आसानी से खनन किया जाता था। वास्तव में, दुनिया का सबसे बड़ा कट हुआ हीरा, कोहिनूर, भारत के कोल्लुर खदान से निकाला गया था लेकिन यह अब ब्रिटिश क्राउन ज्वेल्स का हिस्सा है।

इसकी सुंदरता के अलावा, हीरा के पास कुछ शारीरिक गुण होते हैं जो इसे एक अद्वितीय जन्म रत्न बनाते हैं। प्राकृतिक नियमों के अनुसार, हीरा सफेद सूर्य प्रकाश को इंद्रधनुष के सात रंगों में वितरित कर सकता है। इसके अलावा, यह अपनी सतह से गर्मी कंडक्ट कर सकता है लेकिन यह बिजली का अच्छा कंडक्टर नहीं है।

डायमंड के निर्माण का महत्वपूर्ण रोल उसके महत्व को स्थापित करने में खेलता है। यह पृथ्वी की खोपड़ी के नीचे कई वर्षों तक बनता है और फिर ऊपर की ओर धक्के द्वारा धक्का लगाकर उसे पृथ्वी की सतह पर उठाया जाता है जहां उसे अंत में खोजा जाता है। यह अद्भुत है कि अंधेरे और उदास कोयले को कुछ प्राकृतिक घटनाओं की मदद से आभासी रूप में चमकदार डायमंड में बदला जा सकता है। उचित उत्खनन के बाद, डायमंड को साफ करने, कटाई और चमकदार बनाने के लिए भेजा जाता है। और जब सभी इन प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया जाता है, तब हमें दुनिया के सबसे प्रशंसित पत्थर का चमकदार टुकड़ा प्राप्त होता है।

एक प्राचीन पारंपरिक विश्वास के अनुसार, हीरा कहा गया है “आकाश से गिरी आसमानी बिजली जो धरती पर आ गई।” इसकी चमकदार सतह और दीप्तिमान सुंदरता उसे एक जोड़ी के लिए अनन्त प्रेम का प्रतीक बनाती है। अपनी प्रियतमा को हीरे का उपहार देना यह साबित करता है कि आपका प्रेम एक जीवन से अधिक चलेगा - यह एक वादा है कि कुछ उन्हें अलग नहीं कर सकता या उनके अमर प्रेम को खत्म नहीं कर सकता। इसी कारण ही हीरा एक जोड़ी के 60वें या 75वें वर्षगांठ के लिए एक आदर्श उपहार के रूप में उपयोग किया जाता है।

ये भी पढ़े : क्या शनि एक अशुभ ग्रह है?

हीरे कैसे धारण करें

एक आजीवन तक चलने वाले और सदैव चमकदार होने वाले डायमंड को आपके स्वाद और स्थिति के अनुसार एक शानदार आभूषण बनाया जा सकता है। डायमंड का उपयोग अलग-अलग आभूषणों में किया जाता है, जिसमें रिंग, सॉलिटेयर, टियारा, ब्रेसलेट, इयररिंग, हार, पेंडेंट सेट, बांगल, नाक स्टड और बहुत कुछ शामिल हैं। एक सुंदर पत्थर जो सगाई और रिंग समारोह के लिए एक उचित चुनाव बन जाता है, डायमंड हर दिन धारण किया जाने योग्य होता है।

अप्रैल बर्थस्टोन को धारण करने के प्रभाव

चाहे डायमंड अनंत प्रेम और विश्वास का प्रतीक हो, इसे एक कपल के बीच बंधन को मजबूत करने के लिए पहना जा सकता है और उनकी छोटी-छोटी बहसों को खत्म कर सकता है। कहा जाता है कि डायमंड पहनने से व्यक्ति खुश हो जाता है और उसकी आर्थिक प्रतिभाएं बढ़ जाती हैं। इससे व्यक्ति की जीवंतता भी बढ़ती है और यह धारक के भावनात्मक पहलुओं को संतुलित करने में मदद करता है।

चिकित्सा गुणों

पुरातन लोग मानते थे कि हीरे में बहुत अधिक चमत्कारी गुण होते हैं। इसे धारण करने से शरीर का विष निकल जाता है और मस्तिष्क की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा, पिट्यूटरी ग्रंथि से संबंधित समस्याओं का भी हीरे के सहायता से उपचार किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad