Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर जिले के रेवतीपुर में आधार सत्यापन का कार्य 75 फीसदी पूरा

गाजीपुर जिले के रेवतीपुर ब्लाक क्षेत्र में शासन ने परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को उनके खातों में इस बार अप्रैल महीने में ही डीबीटी के जरिए खातों में धनराशि देने में जुट गया है। इसके लिए महकमें को करीब दो करोड़ की धनराशि उपलब्ध करा दी है।

ghazipur-news-the-process-of-giving-funds-through-dbt-started

महकमें के अनुसार छात्रों के आधार सत्यापन का काम काफी तेज गति से चल रहा है। रेवतीपुर में स्थित ब्लाक में 104 परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 15604 छात्रों में से 11730 छात्रों का आधार सत्यापन पूरा हो गया है, शेष 3874 के भी सत्यापन का काम भी इसी सप्ताह जल्द पूरा होने की उम्मीद है। मालूम हो कि इसके लिए शासन के तरफ से विभाग को सख्त निर्देश दिया गया है कि अप्रैल महीने के समाप्त होने से पहले सत्यापन का कार्य पूरा कर डीबीटी के जरिए 1200 रुपए की धनराशि समय से सभी के खातों में हर हाल में भेज दी जाए, ताकि इसका लाभ छात्र ले सके।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

साथ ही शासन ने चेताया है कि इसमें लापरवाही पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाई तय है। महकमें के अनुसार पहले डीबीटी के जरिए खाते में भेंजे जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के आधार सत्यापन समय से न हो पाने पर महीनों लग जाते थे, जिसके चलते अभिभावक अपने बच्चों को समय से ड्रेस, जूता, मोजा, बैग नहीं खरीद पाते थे। मालूम हो कि ब्लाक क्षेत्र में अन्तर्गत कुल 104 परिषदीय विद्यालय हैं, इनमें से इनमें से 23 कम्पोजिट, 18 जूनियर और 63 प्राथमिक है जहाँ करीब 15 हजार छात्र छात्राएं अध्ययनरत है।

तेजी से चल रहा काम

इस सम्बध में बीईओ अशोक कुमार गौतम ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुसार डीबीटी ने जरिए खातों में धनराशि भेजने के लिए आधार सत्यापन काफी तेजी से चल रहा है। उन्होनें बताया कि अब तक 75 फीसदी यह कार्य पूरा हो चुका है शेष 25 फीसदी जल्द पूरा कर नये सत्र के पहले महीने में ही डीबीटी के जरिए धनराशि खातों में भेज दी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad