Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर में बन रहे ताड़ीघाट मऊ नई रेल का 85 फीसदी कार्य पूरा

गाजीपुर जिले के जमानियां क्षेत्र में 1766 करोड़ की ताड़ीघाट मऊ नई रेल विस्तारीकरण परियोजना के तहत घाट पर करीब 25 करोड़ की लागत से बन रहा 600 मीटर लम्बे नए रेलवे स्टेशन का 85 फीसदी कार्य पूरा हो गया है।

ghazipur-news-pms-dream-project-85-percent-work

इसके तहत शेष बचे 15 फीसदी कार्य को पूरा करने में आरवीएनएल एवं कार्यदायी संस्था तेजी से जुटी है। उम्मीद है कि यह काम भी चालू वर्ष के अंत तक पूरा हो जायेगा। जिसके बाद से यहां ट्रेनों का ठहराव व संचालन बेहतर तरीके से हो सकेगा।

मालूम हो कि इस नए परियोजना का शुभारंभ पूरी तरह से चालू वर्ष में होना सुनिश्चित है। घाट स्टेशन पर कुल तीन प्लेटफार्म बनकर तैयार है। जबकि चार नई लाइन बिछाई जा चुकी है। ट्रेनों के सुरक्षित व संरक्षित संचालन के लिए लाखों की लागत से रिले व पैनल रूम का निर्माण भी काफी पहले पूरा कर लिया गया है।

जबकि स्टेशन तक आने जाने के लिए करीब एक करोड़ की लागत से 700 मीटर लम्बे सीसी रोड का भी निर्माण पूरा हो गया है। स्टेशन पर प्रकाश के लिए 10 लाख की लागत से दो हाई मास्क लाईट भी लगाई जा चुकी है। इसका निर्माण पूरा होने के बाद यह एनईआर लाइन ईसीआर रेल खंड से जुड जायेगा। जिससे कि ट्रेनों का बेहतर तरीके से जहां संचालन हो सकेगा। वहीं रेल कनेक्टिविटी भी बढ़ जायेगी।

1962 में तत्कालीन गाजीपुर से लोक सभा सदस्य चुने गये विश्वनाथ सिंह गहमरी के आग्रह पर संसद में तत्कालीन प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल की विकास के लिए पटेल आयोग का गठन किया था। जिसमें आयोग के द्वारा जिले व पूर्वांचल के विकास के लिए तमाम सिफारिशों के साथ ताडीघाट को मऊ रेल लाइन को जोड़ने की सिफारिश थी। इसी के तहत 14 नवम्बर 2016 को प्रधानमंत्री ने इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। कार्यदायी संस्था जीपीटी इंफ्रा प्रोजेक्ट के वाइस प्रेसिडेंट अश्विनी कुमार ने बताया कि घाट स्टेशन का 85 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। शेष काम भी जल्द पूरा कर लिया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad