Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

जमानियां तहसील क्षेत्र में अब माध्यमिक के हर छात्र का बनेगा हेल्थ कार्ड

गाजीपुर के जमानियां तहसील क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर माध्यमिक (हाइस्कूल व इंटरमीडिएट) के स्कूलों में‌ पढ़ने वाले छात्रों के स्वास्थ्य का भी अब शासन ध्यान रखेगी। इसके लिए चालू नए शिक्षा सत्र से माध्यमिक के छात्रों का हेल्थ कार्ड बनाने का निर्देश शासन से महकमे को मिल गया है। जिसके बाद महकमे के अधिकारी एवं कर्मचारी इस कवायद में जुट गये हैं। छात्रों के इस स्वास्थ्य रिपोर्ट कार्ड में पढ़ाई के अंकों के साथ इसका भी उल्लेख होगा। जिसमें स्वास्थ्य महकमे का भी सहयोग लिया जाएगा।

ghazipur-news-now-the-government-will-take-care-of-the-health

महकमे के अनुसार, जमानियां क्षेत्र में कुल 44 विद्यालय हैं, जिनमें 12 एडेड, 30 अन एडेड एवं दो राजकीय विद्यालय हैं। जिनमें करीब 30 हजार छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं। महकमे के अनुसार, इसके लिए स्कूलों में समय-समय पर स्वास्थ्य शिविर लगवाने होंगे। जहां छात्रों के स्वास्थ्य की स्थिति से अभिभावकों को अवगत कराया जाएगा। स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, कुपोषण, पौष्टिक आहार के प्रति छात्रों के साथ अभिभावकों को भी जागरूक किया जायेगा।

महकमे के अनुसार, स्वास्थ्य कार्ड में छात्र की आयु, लंबाई, ब्लड ग्रुप, वजन समेत आंख, दंत, बीपी, हार्ट बीट, वैक्सीनेशन आदि का ब्योरा दर्ज होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक नाथ तिवारी ने बताया कि आमतौर पर इस उम्र में युवा अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग नहीं रहते हैं। इसी लिए शासन ने यह नई व्यवस्था लागू किया है। ताकि छात्र पढ़ाई के साथ उनके स्वास्थ्य का भी देखभाल हो सके।

बताया कि इस स्वास्थ्य परीक्षण के बाद आने वाली रिपोर्ट को विद्यार्थियों के तिमाही, छमाही रिपोर्ट कार्ड में भी शामिल किया जाएगा। इसका प्रारूप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी होगा। जिन विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में किसी तरह की कमी या दिक्कत होगी, उन्हें पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक किया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि आम तौर पर इस उम्र में युवा अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग नहीं होते हैं। यही वजह है कि उन्हें कई तरह की दिक्कत भी होने लगती है। जिसके चलते उनकी पढ़ाई पर असर पड़ता है। इसी कारण कई के को तो चश्मे कम उम्र में ही लग जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad