Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ग़ाज़ीपुर में सेवराई के किसान ने पारंपरिक खेती छोड़ किया मत्स्य पालन

सेवराई के किसान अमितेंद्र सिंह ने पारंपरिक खेती से हटकर मत्स्य पालन कर रोजगार के बढ़ाएं अवसर, कमिश्नर ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित। मन में अगर दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो मुश्किल से मुश्किल काम भी आसान हो सकते हैं। कुछ ऐसा ही वाकया गाजीपुर जनपद के सेवराई तहसील क्षेत्र अंतर्गत स्थानीय गांव निवासी अमितेंद्र सिंह के साथ हुआ।

ghazipur-news-apart-from-providing-employment-earning-four-times-the-profit

अमितेंद्र सिंह ने ना सिर्फ पारंपरिक खेती से ऊपर उठकर मत्स्य पालन किया बल्कि इस कार्य में उन्होंने अन्य लोगों को भी रोजगार मुहैया कराया है। संवाद फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा संचालित एजीएफ फिश बाजार के द्वारा इन्होंने अपनी आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ दर्जनों लोगों को भी रोजगार मुहैया कराया। फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के डायरेक्टर अमितेंद्र सिंह ने बताया कि गांव में किसान केवल धान और गेहूं की फसल को ही लगाकर सलाना औसतन 20- 30 हजार रुपये की आमदनी करते हैं ।

पारंपरिक खेती से लगभग 4 गुना आय सालाना

वही मेरे द्वारा मत्स्य पालन कर सालाना पारंपरिक खेती से लगभग 4 गुना आय किया जाता है। बताया की शुरुआती दौर में बहुत सारी मुश्किलें व अड़चने आई लेकिन विभाग द्वारा नियमित प्रशिक्षण कर इन्होंने मत्स्य पालन में जिले में प्रथम स्थान पाया है। जिला के अधिकारीगण इनके मत्स्य पालन के तौर तरीके से कायल हैं।

इनके फार्म पर करीब 10 तालाबों के जरिए विभिन्न प्रकार के मत्स्य पालन किया जाता है। सालाना करीब 1000 कुंटल मछली उत्पादन कर यूपी बिहार निर्यात करते हैं। एफएफपीओ द्वारा देश के अन्य हिस्सों में भी निर्यात करने की प्लानिंग कर रहे हैं।

मत्स्य निदेशालय लखनऊ रहमानी का मिला मार्गदर्शन

अमितेंद्र सिंह ने बताया कि ज्वाइंट डायरेक्टर मत्स्य निदेशालय लखनऊ रहमानी के द्वारा मिले मार्गदर्शन और सहायक निदेशक मत्स्य जीसी यादव के द्वारा समय-समय पर दिए गए दिशा निर्देश के क्रम में कार्य करते हुए इस व्यवसाय को आगे बढ़ाया।

जिला मत्स्य अधिकारी सपना पूरी के द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण व सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। बताया कि अगर किसान पारंपरिक खेती से अलग हटकर मत्स्य पालन करें तो उनके लिए स्वरोजगार के बेहतरीन अवसर साबित होंगे।

किसान मत्स्य पालन कर अपने रोजगार को बढ़ा सकते​​​​​​​

इस बाबत जिला मत्स्य अधिकारी सपना पुरी ने बताया कि सेवराई गांव के किसान अमितेंद्र सिंह के द्वारा मत्स्य पालन के लिए बहुत ही अच्छा प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। किसान मत्स्य पालन कर अपने रोजगार को बढ़ा सकते हैं। इससे किसानों के आय के साधन प्रशस्त होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad