Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पति-पत्‍नी के बीच होती रहती है लड़ाई या तलाक तक पहुंच गई है बात, इन उपायों से वैवाहिक जीवन का हर दुख हो सकता है दूर

शादी एक ऐसा पवित्र रिश्‍ता है जो दो लोगों को एक अटूट बंधन में बांध देता है। लड़के और लड़की के विवाह से पूर्व उनकी कुंडली का मिलान करवाया जाता है और अगर कुंडली (Kundli) में कोई दोष या ऐसा योग हो जो विवाह में आगे चलकर अड़चन या अनबन का कारण बने, तो उस स्थिति में विवाह ना करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कुछ कपल्‍स को शादी के बाद अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बैठाने और सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद लेने में दिक्‍कत आती है। 

there-is-a-fight-between-husband-and-wife

विवाह से पूर्व जन्‍मकुंडली (Janam Kundali) मिलाने करवाने के बावजूद भी कुछ कपल्‍स अक्‍सर शादी के बाद झगड़ा होने, कलह और वैवाहिक संबंध में खटास आने की बात करते हैं। कई बार तो बात तलाक तक पहुंच जाती है। वैवाहिक रिश्‍ते को तोड़ने से पहले हर व्‍यक्‍ति को अपने रिश्‍ते को सुधारने का प्रयास जरूर करना चाहिए। अगर आप भी विवाह में कलह से जूझ रहे हैं तो कुछ ज्‍योतिषीय उपाय (Astrological Remedies) आपकी मदद कर सकते हैं।


विवाह में क्‍यों आती हैं परेशानियां - Why problems come in Marriage

  • सप्‍तम भाव या सप्‍तम भाव का स्‍वामी शनि, मंगल या सूर्य से पीडित हो तो पति-पत्‍नी के बीच अक्‍सर कलह रहती है।
  • कुंडली का अष्‍टम भाव वधू के लिए मंगलस्‍थान होता है और इस भाव पर शनि या राहू/केतु की दृष्टि वैवाहिक सुख को भंग करने का काम करती है।
  • बारहवां घर अंतरंग सुख का होता है और इस भाव में अशुभ ग्रहों की उपस्थिति या प्रभाव शादीशुदा दंपत्ति के यौन जीवन को प्रभावित करता है और उनके बीच झगड़े पैदा करता है।
  • जन्‍मकुंडली में सप्‍तम भाव के स्‍वामी का पंचम या नवम भाव में होना शादी के रिश्‍ते को तोड़ने का काम कर सकता है।
  • सप्तमेश की छठे या आठवें भाव में उपस्थिति की वजह से पति-पत्‍नी अलग हो सकते हैं।
  • जन्‍मकुंडली में मंगल दोष भी दोनों के संबंधों में बाधा उत्पन्न करने का काम करता है।
  • राहु/केतु की युति पहले और सातवें भाव में या दूसरे और आठवें भाव में होना युगल के लिए परेशानी भरा रहता है।
  • शुक्र के नीच या अस्त होने की स्थिति में वैवाहिक रिश्‍ता टूट सकता है।
If you don’t have your birth chart, call our astrologers to seek guidance.

विवाह को सुखी बनाने के उपाय - Remedies to make Marriage Happy

ज्‍योतिषशास्‍त्र (Astrology) में ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताया गया है जिनकी मदद से कोई भी व्‍यक्‍ति अपनी शादीशुदा जिंदगी को बेहतर कर सकता है और पति-पत्‍नी के बीच आई दूरियों को खत्‍म कर सकता है। आगे हम आपको वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं।

मंत्र जाप से लाभ

घर में पूजन स्‍थल के पास या पूर्व की दिशा की ओर ऊनी कंबल पर बैठें। नीचे दिए गए मंत्र का पांच बार जाप करें। यह उपाय ना सिर्फ पति-पत्‍नी के बीच अनबन और लड़ाई-झगड़ों को कम करता है बल्कि वैवाहिक जीवन में खुशहाली और शांति भी लेकर आता है।

आपको रोज 11 से 21 दिनों तक इस मंत्र का जाप करना है। इस उपाय को करते समय जातक को अपनी का अनुभव होना चाहिए और यह स्‍वीकार करना है कि आप अब उस गलती को नहीं दोहराएंगे जिससे आपकी शादीशुदा जिंदगी पर संकट मंडारने लगे।

मंत्र - ऊं दमयन्‍तीनलाभ्‍यां च नमस्‍कारं करोभ्‍यहम

अभिवादो भवेदत्र कलिदोषप्रशान्तिद:

वैवाहिक जीवन में कलह के उपाय - Remedies for Discord in Married Life

  • अगर पत्नी अपने हाथ में पीली चूड़ी पहनती है तो दांपत्य जीवन में प्यार और संतुष्टि के बने रहने की संभावना बढ़ जाती है।
  • नवरात्रि की नवमी के दिन सफेद मदार का पेड़ लाकर घर में लगाएं। दीपावली पर पौधे की पूजा करें। सफेद मदार के पौधे की पूजा करने से आपको लाभ होगा। कपल्स के बीच प्यार बढ़ेगा।
  • जिस कमरे में पति-पत्‍नी सोते हैं, उसका रंग हल्का गुलाबी या हल्का हरा होना चाहिए। कमरे में कभी भी गहरा रंग न लगाएं। कमरे में कभी भी पीले या इसी तरह के रंगों का प्रयोग न करें।
  • शुक्रवार के दिन जोड़े को मिलकर फूलों की खरीदारी करनी चाहिए। इस खरीदारी में सिर्फ गुलाब या सफेद फूल ही खरीदें और उन फूलों को बिस्तर के किनारे रख दें।
  • सोते समय पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर सिर करके अपने पैरों की ओर बहते हुए पानी का बड़ा चित्र लगाएं और कोशिश करें कि शयन कक्ष में देवी-देवताओं के प्रतीक या चित्र न लगाएं।
  • किसी भी शुक्रवार को हल्की खुशबू वाली कोई चीज या परफ्यूम खरीदें। पति-पत्‍नी दोनों एक ही खुशबू वाले परफ्यूम का इस्‍तेमाल करे, तो इससे वैवाहिक जीवन में प्‍यार बढ़ता है और सुख आता है।
  • शुक्रवार के दिन देवी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं, उसके बाद उस मिठाई को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें, इस दिन खट्टी चीजों का सेवन न करें।
  • यदि कोई महिला रात के समय अपने पति के सिरहाने सिंदूर का लेप लगाए और सुबह उठने से पहले सिंदूर भर दे तो दाम्पत्य जीवन सुखी रहता है।
  • विवाह के बाद विदाई के समय अगर आप एक चुटकी हल्दी, एक रुपये का सिक्का और गंगाजल एक लोटे पानी में डालकर महिला के सिर पर कई बार डालें और उसे ग्यारह बार दुल्हन के सिर से उतारें, तो उसका वैवाहिक जीवन हमेशा सुखी रहेगा।

वैवाहिक जीवन सुखी बनाने के उपाय - Remedies for Happy Married Life

  • विवाह के चार दिन पूर्व साबूत हल्दी के सात गुच्छे, पीतल धातु के सात सिक्के, थोड़ी सी केसर, चने की दाल आदि किसी भी पीले वस्त्र में बांधकर स्त्री के साथ उसके ससुराल भेज दें। इस टोटके से दांपत्य जीवन सुखी रहेगा।
  • यदि कोई महिला दान करना चाहती है तो दान पेटी में लाल सिंदूर के साथ सुगंध की शीशी, चने की दाल और केसर रखें। इससे जीवनसाथी की आयु में वृद्धि होती है।
  • यदि कोई विवाहित महिला प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का जाप करती है और मां दुर्गा के 108 नामों का जाप करती है तो उस महिला के परिवार में खुशहाली बनी रहती है और वैवाहिक प्रेम टिकाऊ रहता है।
  • अपने वैवाहिक जीवन को सुखी करने के लिए यदि कोई विवाहित महिला प्रतिदिन केले के पेड़ की पूजा करे और किसी बुजुर्ग व्यक्ति का आशीर्वाद ले तो उसे अपने सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
  • दो गोमती चक्रों को पीली सरसों के साथ लाल कपड़े की लपेट में रख दें। एक गोमती पर जीवनसाथी का और दूसरी गोमती पर अपना नाम लिखें। इसके बाद इसे पैक कर दें और अलमारी में रख दें। इससे कपल्स के बीच प्यार बढ़ता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad