Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर में करोड़ों की लागत से बन रहा रिले रूम, चल रहा निर्माण

गाजीपुर जिले के ताड़ीघाट-मऊ रेल परियोजना (Tadighat-Mau Rail Project) के तहत सोनवल निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन, गाजीपुर घाट स्टेशन (Ghazipur Ghat Station) और सिटी रेलवे स्टेशन (City Railway Station) डीसी और एसपी रिले रूम (सिग्नल कंट्रोलिंग सिस्टम) का निर्माण जारी है। रिले रूम को मार्च माह में होने वाले ट्रायल से इसे अत्याधुनिक मशीनों से लैस किया जाएगा।

ban-raha-rile-room-in-ghazipur

करीब 12 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे इन रिले रूम के जरिए ट्रेनों का सुरक्षित संचालन हो सकेगा। ताड़ीघाट-मऊ रेल परियोजना के तहत रेल सह रोड ब्रिज का निर्माण और उस पर ट्रैक बिछाने के साथ ही सड़क निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। ऐसे में अब सोनवल निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन पर नये रेल पर ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए एसी/ डीसी सिग्नल कंट्रोलिंग सिस्टम (रिले रूम) का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

इसके अलावा गाजीपुर घाट और सिटी स्टेशन (Ghazipur Ghat and City Station) पर भी रिले रूम का निर्माण कराया जा रहा है। जिस तेजी से इलेक्ट्रॉनिक इटंरलाकिंग सिस्टम लगाने का कार्य चल रहा है, ऐसे में इसे फरवरी माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा नये रूट पर करीब 80 पैनल बाक्स लगाने के साथ ही उसे एक दूसरे से जोड़ने के लिए भूमिगत केबल बिछाया जा रहा है।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक यह सिग्नल कंट्रोलिंग सिस्टम पूरी तरह से स्टेशन मास्टर के देखरेख में संचालित होगा। वहीं इस अत्याधुनिक सिगनल कंट्रोलिंग सिस्टम के लग जाने के बाद ट्रेनों को जहां रफ्तार मिलेगी, वहीं मैनुअली रेल सिगनल बदलने में ट्रेन और यात्रियों को होने वाली समय की बर्बादी से छुटकारा मिलेगा। दुर्घटनाओं और हादसों की आशंका को कम करने के लिए रेलवे के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिगनल सिस्टम भी लगाया जा रहा है।

मालूम हो कि सोनवल में करीब पच्चीस करोड़ की लागत से बन रहे इस नये रेलवे स्टेशन का संचालन नए वर्ष से होना सुनिश्चित है। कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर आर. के. सिंह ने बताया कि निर्माण काम तेजी से चल रहा है, जिसे जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad