Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

गाजीपुर में 17 लाख बच्चे होंगे कृमि मुक्त, 20 जुलाई से 27 जुलाई तक चलेगा अभियान

गाजीपुर में बच्चों को कृमि संक्रमण (पेट के कीड़े) से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 20 जुलाई को अभियान चलाकर दवा खिलाई जाएगी। इसके तहत जिले के निजी और सरकारी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

डीएम एमपी सिंह ने बताया कि जनपद में राष्ट्रीय कृमि मुक्ती कार्यक्रम का आयोजन 20 जुलाई से प्रारम्भ होकर 27 जुलाई तक चलेगा। इस कार्यक्रम में जनपद के 01 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक किशोर/किशोरियों को एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से चलेगा अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरगोविन्द सिंह ने बताया कि कृमि संक्रमण कुपोषण का एक बहुत बड़ा कारण है। पेट के कीड़े संक्रमित व्यक्ति के शरीर से पोषण लेते हैं, इसके कारण अच्छा पौष्टिक भोजन देने के बाद भी बच्चा कुपोषित रहता है। इस अभियान को आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्कूलों के सहयोग से चलाया जाएगा। 01 से 05 वर्ष तक के सभी पंजीकृत बच्चों को, 6 से 19 वर्ष तक के स्कूल न जाने वाले बच्चों, ईट भट्टों पर कार्य करने वाले और घुमन्तू लाभार्थियों को आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता के माध्यम से दवा खिलाई जाएगी।

जिले के 17 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य

इसके अलावा सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों, मदरसों में शिक्षकों के माध्यम से 06 से 19 वर्ष तक के बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि जिले में 01 से 19 वर्ष के 17 लाख 04 हजार 71 बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य है। इसके तहत 2269 परिषदीय विद्यालय, और 4127 आंगनवाड़ी केन्द्रों, समस्त प्राईवेट विद्यालयो में दवा खिलाई जाएगी।

अल्बेंडाजोल गोली को पीस कर चाहिए खाना

उन्होंने बताया कि यह दवा आयु के अनुसार दी जाएगी, जिसमें दो वर्ष तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली (200 मि.ग्रा.) एवं 2 से 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोरों को एक गोली (400 मि.ग्रा.) खिलाई जाएगी। अल्बेंडाजोल की गोली हल्की मीठी होती है, इसे चबाकर या पीस कर खाना चाहिए, ताकि इसका असर अच्छी तरह हो सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad